बिजली बिल से जुड़ी बड़ी खबर, मोदी सरकार ने लिया फैसला


भारत में कोरोना के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार ने बिजली कंपनियों को बड़ी छूट देने का एलान किया है। सरकार ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है, जब सरकार ने आगामी 21 दिनों तक देशव्यापी लॉकडाउन का एलान किया हुआ है। इसके अंतर्गत सभी को घरों से निकलने की मनाही है, जिसके नतीजतन पूरा देश इस समय थम सा चुका है। कारोबार ठप हो चुका है। आर्थिक गतिविधियां अब थम-सी चुकी है। तमाम आर्थिक गतिविधियां अब शिथिल हो चुकी है। अभी पूरा देश कोरोना के खिलाफ जंग में एक साथ भारत सरकार के साथ खड़ा है, मगर इसी बीच दिहाड़ी मजदूरों सहित आर्थिक रूप से कमजोर अन्य लोगों को सर्वाधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

फिलवक्त, केंद्र सरकार ने इस संवेदनशील समय में देश की आम आवाम को किसी भी प्रकार की समस्यांओं का सामना न करना पड़े, इसलिए दिन रात सरकार काम में जुटी हुई है। इसी बीच लॉकडाउन के दौरान केंद्र सरकार ने बिजली कंपनियों को छूट दी है। यहीं नहीं, भारत सरकार ने बिजली कंपनियों को 24 घंटे बिजली मुहैया करवाने वाली कंपनियों से कोई चार्ज नहीं वसूलने का एलान किया है। वहीं, केंद्र सरकार ने अपने इस फैसले के पीछे की वजह बताते हुए कहा कि अगले तीन महीने तक कोई भी उपभोक्ता बिजली बिल भरने सक्षम नजर नहीं आ रहा है, इसलिए बिजली कंपनियों को कैश की कमी हो जाएगी। उर्जा मंत्रालय ने इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

ग्राहकों को होगा फायदा

CERC (सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन) बिजली डिस्ट्रीब्यूशन पनियों पर लेट चार्ज सरचार्ज आदि नहीं लगाएगी. अगर आसान शब्दों में कहें तो डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां ग्राहकों से भी लेट चार्ज या पेनाल्टी नहीं लेंगी। बता दें कि अगर आप इस अवधि में बिल नहीं भुगतान कर पाते हैं तो आप आगामी दिनों अपना बिल भुगतान कर सकते हैं। ऐ्रसी स्थिति में आपसे कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इन सभी संवेदनशील स्थिति के बावजूद भी सरकार का उद्देश्य है कि देश में सभी को 24 घंटे बिजली मुहैय करवाई जाए।

गौरतलब है कि अभी पूरे देश में कोरोना का कहर बरप रहा है, जिसके चलते देश की अर्थव्यवस्था थम-सी गई है। कल तक गुलजार रहने वाली गलियां अब खमोश हो चुकी है। वीरान हो चुकी है, वे सभी इमारते हैं, जहां पहले कभाी लोगों की कतारें लगा करती थी। फिलवक्त, सभी एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ सरकार के इस लॉकडाउन की मुहीम में साथ खड़े नजर आ रहे हैं, मगर इसी हीच सर्वाधिक समस्याओं का सामना उन लोगों को करना पड़ रहा है, जो दिहाड़ी मजदूर हैं, रोज कमाने खाने वाले हैं, ऐसे लोगों को इस समय खासा समस्याओं का सामना करना पड़ा रहा है।

No comments

Powered by Blogger.